Monday, November 28, 2022
Homeन्यूज़अंडमान में भारी बारिश, पश्चिमी हिमालय में बर्फबारी, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

अंडमान में भारी बारिश, पश्चिमी हिमालय में बर्फबारी, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

अंडमान में भारी बारिश, पश्चिमी हिमालय में बर्फबारी, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण मौसम में बदलाव आया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह और देश के कुछ अन्य हिस्सों में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। अपने पूर्वानुमान में, ट्विटर पर पोस्ट किया गया, आईएमडी ने मौसम में बदलाव के लिए एक चक्रवाती परिसंचरण और एक पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार ठहराया।

“अगले 2 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है और उसके बाद कम हो जाएगी। 18 फरवरी को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी भारी बारिश की संभावना है, ”आईएमडी ने ट्विटर पर कहा।

“19 से 22 तारीख के दौरान अरुणाचल प्रदेश में और 20 और 21 फरवरी को असम-मेघालय और नागालैंड-मणिपुर-मिजोरम-त्रिपुरा में काफी व्यापक रूप से हल्की / मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 20 फरवरी 2022 को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग भारी वर्षा की भी संभावना है।” यह आगे कहा।

आईएमडी ने बाद के ट्वीट्स में कहा कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम क्षेत्र में अगले पांच दिनों तक छिटपुट और हल्की बारिश होगी, जबकि ओडिशा में 20 फरवरी को हल्की बारिश होगी।

आईएमडी ने आगे कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों में हल्की बारिश/बर्फबारी होगी।

हालांकि, अगले पांच दिनों के दौरान भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है, मौसम विभाग ने कहा।

बुधवार को जारी अगले दो हफ्तों के लिए विस्तारित रेंज पूर्वानुमान में, आईएमडी ने कहा कि 24 फरवरी से 2 मार्च के बीच देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है।

इसने यह भी कहा कि इस साल के सर्दियों के मौसम के दौरान 16 फरवरी तक अखिल भारतीय संचयी वर्षा लंबी अवधि के औसत (एलपीए) से 61.6 प्रतिशत अधिक थी और उत्तर पश्चिम भारत में यह एलपीए से 72 प्रतिशत अधिक थी।

मौसम कार्यालय ने कहा कि 19 और 20 फरवरी को हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

.

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: