Monday, October 3, 2022
Homeन्यूज़कांग्रेस को समझना चाहिए कि वे भारत के सम्राट नहीं हैं: तृणमूल...

कांग्रेस को समझना चाहिए कि वे भारत के सम्राट नहीं हैं: तृणमूल नेता

कांग्रेस को समझना चाहिए कि वे भारत के सम्राट नहीं हैं: तृणमूल नेता

महुआ मोइत्रा ने कहा कि तृणमूल भाजपा को हराने के लिए गोवा में गठबंधन के लिए तैयार है। (फाइल)

पणजी:

तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा ने गुरुवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उसे यह महसूस करना चाहिए कि उसके नेता “भारत के सम्राट” नहीं हैं और उन्होंने कहा कि अगर पुरानी पार्टी ने गोवा में अपना कर्तव्य अच्छी तरह से निभाया होता, तो तृणमूल की कोई जरूरत नहीं थी। सत्तारूढ़ भाजपा को हराने के लिए तटीय राज्य के चुनावी मैदान में उतरे।

उन्होंने कहा कि तृणमूल गोवा में गठबंधन के लिए तैयार है क्योंकि भाजपा को हराना ‘समय की जरूरत’ है, लेकिन उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अपने ‘उच्च घोड़े’ से उतरना चाहिए और अपनी घटती ताकत के लिए जागना चाहिए।

सुश्री मोइत्रा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के इस दावे पर प्रतिक्रिया दे रही थीं कि गोवा में कांग्रेस और भाजपा दो मुख्य उम्मीदवार हैं और अगर आम आदमी पार्टी (आप) और तृणमूल ने उम्मीदवार खड़े किए और आगामी चुनावों में कुछ वोट हासिल किए। विधानसभा चुनाव, असल में वे गैर-भाजपा वोटों को विभाजित करेंगे।

समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में, श्री चिदंबरम ने यह भी कहा कि तृणमूल और आप का गोवा के निर्वाचन क्षेत्रों में कैडर आधार नहीं है और वे दलबदल के माध्यम से अपनी पार्टियों का निर्माण करने का प्रयास करते हैं।

कांग्रेस नेता के बयानों का जिक्र करते हुए, सुश्री मोइत्रा ने कहा कि गोवा में लड़ाई भाजपा और भाजपा विरोधी ताकतों के बीच है।

उन्होंने कहा, “गोवा में आज भाजपा विरोधी ताकतें कांग्रेस, आप और तृणमूल हैं। अब, यह उनके बीच की लड़ाई है। उनमें से कोई भी यह दावा नहीं कर सकता है कि हम ही मैदान में हैं।”

सुश्री मोइत्रा, जो गोवा के लिए तृणमूल की डेस्क प्रभारी हैं, ने कहा कि गोवा में तीनों दल मैदान में हैं, और यही वास्तविकता है कि कांग्रेस को जागना चाहिए।

“मुझे लगता है कि लोगों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि अगर कांग्रेस ने अपना काम किया होता, तो हमारे (तृणमूल) यहां होने की कोई आवश्यकता नहीं थी। हम यहां हैं क्योंकि कांग्रेस अपना काम नहीं कर सकी। कांग्रेस एक ऐसा मंच है जो नहीं है भाजपा को हराने के लिए पर्याप्त है।”

तृणमूल गठबंधन के लिए तैयार है, सुश्री मोइत्रा ने कहा, “हम कह रहे हैं कि मेज पर आओ और हमसे बात करें कि हम भाजपा को कैसे हरा सकते हैं। यह समय की जरूरत है।”

उन्होंने कहा कि गोवा के लोग इस बात का सम्मान करेंगे कि तृणमूल ऊँचे घोड़े पर नहीं बैठी है और पार्टी को कोई अहंकार नहीं है। उन्होंने कहा, तृणमूल कह रही है कि अगर सब एक साथ आ जाएं तो हम भाजपा को हरा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि श्री चिदंबरम और कांग्रेस नेतृत्व को यह महसूस करना चाहिए कि भाजपा से लड़ने का समय आ गया है और कांग्रेस के लिए भी यह सही समय है कि वह अपने ऊंचे घोड़े से उतरे और महसूस करे कि वह अकेले इस लड़ाई को लड़ने में सक्षम नहीं है।

चिदंबरम के उस बयान का जिक्र करते हुए कि तृणमूल ने अपने विधायकों को अपने पाले में “निराश” किया था, श्री मोइत्रा ने कहा कि कांग्रेस को दलबदल के बारे में नहीं बोलना चाहिए क्योंकि उन्होंने (भाजपा मंत्री) माइकल लोबो, भाजपा नेता दलीला लोबो और का स्वागत किया है। पार्टी में पूर्व मंत्री कार्लोस अल्मेडा।

यह रवैया कि अगर वे ऐसा करते हैं, तो यह सही है और अगर हर कोई करता है तो यह गलत है, यह कांग्रेस को शोभा नहीं देता। उन्होंने कहा कि मैं कांग्रेस को याद दिलाना चाहूंगी कि जिन लोगों को कांग्रेस में लड़ने का मंच मिलना असंभव लगता है, वही तृणमूल में आ रहे हैं।

“कांग्रेस की परिभाषा के अनुसार, (तृणमूल प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री) ममता बनर्जी दलबदलू हैं। उनकी परिभाषा के अनुसार, (वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री) जगन रेड्डी दलबदलू हैं। लेकिन ये वे लोग हैं जो मुख्यमंत्री हैं। और राज्यों को चला रहे हैं। अब समय आ गया है कि कांग्रेस अपनी घटती ताकत से उठे और महसूस करे कि वे भारत के सम्राट नहीं हैं।”

“हम गोवा के लोगों से अपील करते हैं कि हम यहां एक बीजेपी विरोधी मंच की पेशकश करने के लिए हैं। हम एक भाजपा विरोधी मंच के लिए खुले हैं … हमने ऐसा कहा है, लेकिन अगर लोग सोचते हैं कि वे सम्राट हैं और वे कर रहे हैं उदारता, तो ठीक है हम एक मंच के रूप में हैं और ममता बनर्जी भाजपा विरोधी नेता हैं।”

गोवा की सभी 40 सीटों के लिए 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव होंगे।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: