Wednesday, February 8, 2023
Homeन्यूज़कोवैक्सिन शॉट के बाद किशोरों को दर्द निवारक न दें, वैक्सीन-निर्माता कहते...

कोवैक्सिन शॉट के बाद किशोरों को दर्द निवारक न दें, वैक्सीन-निर्माता कहते हैं

कोवैक्सिन शॉट के बाद किशोरों को दर्द निवारक न दें, वैक्सीन-निर्माता कहते हैं

भारत बायोटेक ने कहा, “कोवैक्सिन का टीका लगने के बाद किसी भी पेरासिटामोल या दर्द निवारक की सिफारिश नहीं की जाती है।”

नई दिल्ली:

भारत बायोटेक ने बुधवार को कहा कि उसके COVID-19 वैक्सीन Covaxin के साथ टीकाकरण के बाद किसी भी दर्द निवारक या पेरासिटामोल की सिफारिश नहीं की जाती है।

यह कहते हुए कि उसे फीडबैक मिला है कि कुछ टीकाकरण केंद्र बच्चों के लिए कोवैक्सिन के साथ तीन पैरासिटामोल 500mg टैबलेट लेने की सिफारिश कर रहे हैं, कंपनी ने स्पष्ट किया कि इस तरह के कदम की आवश्यकता नहीं थी।

भारत बायोटेक ने एक ट्वीट में कहा, “कोवैक्सिन का टीका लगने के बाद किसी भी पैरासिटामोल या दर्द निवारक की सिफारिश नहीं की जाती है।”

कुछ अन्य COVID-19 टीकों के साथ पेरासिटामोल की सिफारिश की गई थी और Covaxin के लिए अनुशंसित नहीं है, यह जोर दिया।

“30,000 व्यक्तियों में फैले हमारे नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से, लगभग 10-20 प्रतिशत व्यक्ति साइड इफेक्ट्स की रिपोर्ट करते हैं। इनमें से अधिकतर हल्के होते हैं, 1-2 दिनों के भीतर हल हो जाते हैं, और दवा की आवश्यकता नहीं होती है। चिकित्सक से परामर्श करने के बाद ही दवा की सिफारिश की जाती है, “कंपनी ने कहा।

पिछले महीने, भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने कुछ शर्तों के साथ 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए स्वदेशी रूप से विकसित भारत बायोटेक के Covaxin को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्रदान किया था।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 15-18 वर्ष के बच्चों के लिए COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू होगा।

इसके बाद, भारत ने सोमवार को 15-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण की शुरुआत की और अब तक इस श्रेणी के 85 लाख से अधिक लाभार्थियों को पहला शॉट मिल चुका है।

.

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: