Wednesday, February 8, 2023
Homeन्यूज़नए साल की पूर्व संध्या पर, दिल्ली के दैनिक कोविड मामले 36%...

नए साल की पूर्व संध्या पर, दिल्ली के दैनिक कोविड मामले 36% उछलकर 7 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गए

नए साल की पूर्व संध्या पर, दिल्ली के दैनिक कोविड मामले 36% उछलकर 7 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गए

पिछले हफ्ते तक, दिल्ली एक दिन में 100-200 मामले दर्ज कर रहा था। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:
नए साल की पूर्व संध्या पर, दिल्ली में कोरोनोवायरस के मामलों में 1,796 ताजा संक्रमणों के साथ एक बड़ा स्पाइक देखा गया – कल के मामलों (1,313) की तुलना में 36 प्रतिशत की भारी छलांग। माना जाता है कि देश भर में मामलों में वृद्धि ओमाइक्रोन द्वारा संचालित है।

इस बड़ी कहानी के शीर्ष 10 बिंदु इस प्रकार हैं:

  1. शहर में आज का उछाल सात महीने में सबसे बड़ा दैनिक उछाल है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा कि नया संस्करण धीरे-धीरे समुदाय में फैल रहा है, और यह दिल्ली में विश्लेषण किए गए नवीनतम नमूनों में से 54 प्रतिशत में पाया गया है।

  2. चिंताजनक विवरण तब आता है जब अरविंद केजरीवाल सरकार नए साल की सभाओं और कार्यक्रमों पर प्रतिबंध सहित राष्ट्रीय राजधानी में सख्त प्रतिबंध सुनिश्चित करने की कोशिश करती है। साथ ही, “येलो अलर्ट” के तहत अन्य प्रतिबंधों के बीच स्कूलों और सिनेमाघरों को फिर से बंद कर दिया गया है। सकारात्मकता दर 2.44 प्रतिशत है।

  3. अपने नए साल के संदेश में, मुख्यमंत्री ने कहा: “दिल्ली में COVID-19 मामले फिर से बढ़ रहे हैं। आपकी सरकार प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। मैं व्यक्तिगत रूप से तैयारियों की देखभाल कर रहा हूं और हर निवासी के लिए बहुत चिंतित हूं। कृपया बेवजह घर से बाहर न निकलें, मास्क पहनें और समय पर वैक्सीन की खुराक लें।”

  4. इस हफ्ते की शुरुआत में, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने मामलों में हालिया उछाल को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से जोड़ा। “अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के कारण मामले बढ़े हैं। पहले की लहर के दौरान भी, उड़ानों के आने के साथ मामले बढ़े थे। ऐसे कई लोग हैं जो हवाई अड्डे पर नकारात्मक परीक्षण कर रहे हैं और उन्हें घर जाने की अनुमति है। घर पहुंचने के बाद, वे हैं फिर से परीक्षण किया गया और परिणाम सकारात्मक हैं। इस प्रक्रिया में, वे अपने परिवार के सदस्य को भी संक्रमित कर रहे हैं,” उन्होंने संवाददाताओं से कहा।

  5. पिछले हफ्ते तक, शहर में एक दिन में कहीं न कहीं 100-200 मामले दर्ज हो रहे थे। हालांकि, इस हफ्ते पिछले कुछ दिनों में इसमें खतरनाक उछाल देखने को मिला है। कल, दैनिक मामले सात महीने के बाद 1,000 का आंकड़ा पार कर गए।

  6. मुंबई में भी 5,428 मामलों की भारी उछाल दर्ज की गई, जो कल की तुलना में 47 प्रतिशत अधिक है।

  7. भारत में अब तक ओमाइक्रोन के 1,200 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

  8. आज केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा कि बुखार, सिरदर्द, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ, शरीर में दर्द, स्वाद या गंध की कमी, थकान और दस्त वाले किसी भी व्यक्ति को कोविड का संदिग्ध मामला माना जाना चाहिए, और उसका परीक्षण किया जाना चाहिए।

  9. यदि बड़े शहरों में मामलों में तेजी देखी जाती है तो प्रतिबंधों के तेज होने की संभावना है।

  10. NDTV से एक्सक्लूसिव बातचीत में, WHO की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा: “यह उछाल बहुत तेज़ होने वाला है और कई लोग बीमार होने वाले हैं।”

.

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: