Sunday, July 3, 2022
Homeन्यूज़पीएम मोदी आज पंजाब में 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं...

पीएम मोदी आज पंजाब में 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

पीएम मोदी आज पंजाब में 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

पंजाब में पीएम मोदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंजाब के फिरोजपुर जाएंगे. (फाइल)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए आज पंजाब के फिरोजपुर का दौरा करेंगे।

इन परियोजनाओं में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे; अमृतसर-ऊना खंड को चार लेन का बनाना; मुकेरियां-तलवाड़ा न्यू ब्रॉड गेज रेलवे लाइन; प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर और कपूरथला और होशियारपुर में दो नए मेडिकल कॉलेज।

पूरे देश में कनेक्टिविटी में सुधार के लिए प्रधान मंत्री के लगातार प्रयास ने पंजाब राज्य में कई राष्ट्रीय राजमार्ग विकास पहल की हैं। पीएमओ ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई 2014 में लगभग 1700 किलोमीटर से बढ़कर 2021 में 4100 किलोमीटर से अधिक हो गई है।

इसी तरह के प्रयासों को जारी रखते हुए पंजाब में दो बड़े रोड कॉरिडोर का शिलान्यास किया जाएगा। यह भी प्रमुख धार्मिक केंद्रों तक पहुंच बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में एक कदम होगा।

पीएमओ के अनुसार, लगभग 39,500 करोड़ रुपये की कुल लागत से 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे को विकसित किया जाएगा। यह दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा की यात्रा के समय को आधा कर देगा।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और कटरा में वैष्णो देवी के पवित्र हिंदू मंदिर में प्रमुख सिख धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा। एक्सप्रेसवे तीन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू और कश्मीर में अंबाला चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा जैसे प्रमुख आर्थिक केंद्रों को भी जोड़ेगा।

लगभग 1700 करोड़ की लागत से अमृतसर-ऊना खंड को फोर लेन किया जाएगा। 77 किलोमीटर लंबा खंड उत्तरी पंजाब और हिमाचल प्रदेश के अनुदैर्ध्य विस्तार में फैले अमृतसर से भोटा गलियारे का हिस्सा है, जो चार प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों को जोड़ता है, अर्थात् अमृतसर-भटिंडा-जामनगर आर्थिक गलियारा, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे, उत्तर -साउथ कॉरिडोर और कांगड़ा-हमीरपुर-बिलासपुर-शिमला कॉरिडोर, पीएमओ ने कहा।

यह घोमन, श्री हरगोबिंदपुर और पुलपुक्ता टाउन (प्रसिद्ध गुरुद्वारा पुलपुक्ता साहिब का घर) में धार्मिक स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार करने में मदद करेगा, पीएमओ ने कहा।

प्रधानमंत्री 410 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली लगभग 27 किलोमीटर लंबी मुकेरियां और तलवार के बीच एक नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन की आधारशिला भी रखेंगे। रेलवे लाइन नंगल बांध-दौलतपुर चौक रेलवे खंड का विस्तार होगी।

यह क्षेत्र में परिवहन का एक सदाबहार साधन प्रदान करेगा। यह परियोजना सामरिक महत्व भी रखती है क्योंकि यह मुकेरियां में मौजूदा जालंधर-जम्मू रेलवे लाइन से जुड़कर जम्मू और कश्मीर के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करेगी।

यह परियोजना पंजाब के होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश के ऊना के लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित होगी। यह इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देगा, और हिल स्टेशनों के साथ-साथ धार्मिक महत्व के स्थानों से आसानी से संपर्क प्रदान करेगा।

देश के सभी हिस्सों में विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने के प्रधानमंत्री के प्रयास के तहत पंजाब के तीन शहरों में नए मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की आधारशिला रखी जाएगी. फिरोजपुर में 100 बिस्तरों वाला पीजीआई उपग्रह केंद्र 490 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा।

यह इंटरनल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स, प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरोसर्जरी, ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी, पीडियाट्रिक्स, ऑप्थल्मोलॉजी, ईएनटी और साइकियाट्री-ड्रग डी-एडिक्शन सहित 10 विशिष्टताओं में सेवाएं प्रदान करेगा। उपग्रह केंद्र फिरोजपुर और आसपास के क्षेत्रों में विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करेगा।

कपूरथला और होशियारपुर में लगभग 325 करोड़ रुपये की लागत से और लगभग 100 सीटों की क्षमता वाले दो मेडिकल कॉलेज विकसित किए जाएंगे। इन कॉलेजों को केंद्र प्रायोजित योजना ‘जिला/रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना’ के तीसरे चरण में मंजूरी दी गई है।

इस योजना के तहत पंजाब के लिए कुल तीन मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं। प्रथम चरण में एसएएस नगर में स्वीकृत कॉलेज पहले से ही कार्य कर रहा है।

.

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: