Friday, November 25, 2022
Homeन्यूज़पूर्वोत्तर का पहला मेट्रो जैसा इंटीग्रेटेड एयरपोर्ट टर्मिनल त्रिपुरा में खुला

पूर्वोत्तर का पहला मेट्रो जैसा इंटीग्रेटेड एयरपोर्ट टर्मिनल त्रिपुरा में खुला

पूर्वोत्तर का पहला मेट्रो जैसा इंटीग्रेटेड एयरपोर्ट टर्मिनल त्रिपुरा में खुला

अगरतला में महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डा चार हवाई पुलों से सुसज्जित है

गुवाहाटी:

अगरतला में महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे की नई एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग, या एनआईटीबी, आज सुबह 10 बजे पहली उड़ान के साथ खुल गई। पहली उड़ान को वाटर कैनन की सलामी दी गई।

4 जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन के बाद बड़े और उन्नत हवाई अड्डे ने आज अपनी सेवाएं शुरू कीं।

नए हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान, पीएम मोदी ने कहा कि त्रिपुरा में उत्तर-पूर्व क्षेत्र का प्रवेश द्वार बनने और सर्वांगीण विकास की शुरुआत करने की क्षमता है। यह हवाई अड्डा इस लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगा, पीएम मोदी ने कहा था।

नए हवाई अड्डे के टर्मिनल के चालू होने पर केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक ने भाग लिया। सुश्री भौमिक ने संवाददाताओं से कहा कि वह इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनकर खुश हैं और पहले यात्रियों के बीच यात्रा करने के लिए भाग्यशाली हैं।

उन्होंने त्रिपुरा के लोगों के लिए एनआईटीबी के चालू होने पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि बहुत जल्द यहां से ढाका और बैंकॉक के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होंगी। वह आज हवाईअड्डे से उतरने वाली पहली यात्रियों में शामिल थीं। इस अवसर पर राज्य के कलाकारों द्वारा एक स्थानीय लोक नृत्य होजैगिरी का भी प्रदर्शन किया गया।

हवाई अड्डे के निदेशक के साथ मंत्री ने पहले आने वाले यात्रियों को पैक्ड मिठाई के साथ बधाई दी।

टर्मिनल बिल्डिंग को इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है। इसमें मूर्तियां, पेंटिंग, भित्ति चित्र और स्थानीय कलाकृतियां हैं, जो यात्रियों को त्रिपुरा की संस्कृति से जोड़ेगी।

बढ़ी हुई क्षमता, निर्बाध सुविधाओं और विशाल आंतरिक सज्जा के साथ, हवाई अड्डा विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करेगा। यह हवाईअड्डा अब पीक आवर्स के दौरान लगभग 1,500 यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा, जो कि पुरानी क्षमता से तीन गुना अधिक है।

इससे आने वाले दिनों में प्रतिदिन 5,000 से अधिक यात्रियों की आवाजाही हो सकेगी। चेक-इन काउंटरों को बढ़ाकर 20 कर दिया गया है, जहां इन-लाइन बैगेज स्क्रीनिंग, या आईएलबीएस, सिस्टम परेशानी मुक्त सामान छोड़ने की सुविधा प्रदान करेगा।

हवाईअड्डे में अब यात्रियों के लिए व्यापक विकल्प उपलब्ध कराने वाले पर्याप्त भोजन और पेय काउंटरों के साथ बड़े खुदरा आउटलेट हैं। सिटी साइड में एयरपोर्ट का सेंट्रल फूड कोर्ट एक प्रमुख आकर्षण होगा।

हवाई अड्डा चार हवाई पुलों से सुसज्जित है। इसमें छह पार्किंग बे हैं, जो पिछले एक से दोगुने से अधिक हैं। अनिवार्य मंजूरी मिलने के बाद हवाई अड्डे के लिए बहुप्रतीक्षित अंतरराष्ट्रीय टैग जल्द ही एक वास्तविकता बन जाएगा।

.

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: