Monday, December 5, 2022
Homeखेलप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शतरंज विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन पर जीत पर...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शतरंज विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन पर जीत पर आर प्रज्ञानानंद को बधाई दी | शतरंज समाचार

आर प्रज्ञानानंद ने एयरथिंग्स मास्टर्स में विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराया।© ट्विटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को युवा भारतीय शतरंज सनसनी को बधाई दी आर प्रज्ञानानंद: विश्व चैंपियन पर अपनी हालिया जीत पर मैग्नस कार्लसन. ट्विटर पर लेते हुए, पीएम मोदी ने लिखा, “हम सभी युवा प्रतिभा आर प्रज्ञानानंद की सफलता पर खुश हैं। प्रसिद्ध चैंपियन मैग्नस कार्लसन के खिलाफ जीतने की उनकी उपलब्धि पर गर्व है। मैं प्रतिभाशाली प्रज्ञानानंद को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं। @ rpragchess।” अब तक के पांचवें सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर 16 वर्षीय प्रज्ञानंधा ने एक ऑनलाइन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता, एयरथिंग्स मास्टर्स के आठवें दौर में कार्लसन को हरा दिया।

प्रज्ञानानंद मौजूदा एयरथिंग्स मास्टर्स के नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहे क्योंकि वह स्टैंडिंग में 11 वें स्थान पर रहे और इसलिए वह कट बनाने में विफल रहे। राउंड-रॉबिन चरण से केवल आठ ने नॉकआउट के लिए क्वालीफाई किया।

इससे पहले प्रज्ञानानंद ने टूर्नामेंट के आठवें दौर में विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन को मात दी थी।

मेल्टवाटर चैम्पियंस शतरंज टूर के कठिन पहले दिन के बाद कार्लसन के पुनरुद्धार को मैदान के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी ने पीछे कर दिया। कार्लसन ने लगातार तीन जीत हासिल की थी क्योंकि उन्होंने अशुभ रूप से गियर्स को क्रैंक किया था।

लेकिन 16 वर्षीय प्रज्ञानानंद के खिलाफ, उन्होंने बुरी तरह से गलती की, और भारतीय स्टार ने जीत के लिए मजबूती से काम किया। यह नार्वे के खिलाफ शतरंज के किसी भी रूप में प्रज्ञानानंद की पहली जीत थी और लगातार तीन गेम हारने के बाद आई थी।

16 वर्षीय आर प्रज्ञानानंदा ने राउंड 10 और 12 में एंड्री एसिपेंको और एलेक्जेंड्रा कोस्टेनियुक के खिलाफ दो और जीत दर्ज की।

प्रचारित

प्रगगनानंद ने दो और जीत दर्ज की थी और उन्होंने मंगलवार को नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव के खिलाफ भी ड्रॉ खेला था।

(एएनआई इनपुट्स के साथ)

इस लेख में उल्लिखित विषय

.

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments