Wednesday, February 8, 2023
Homeन्यूज़बिहार के मुख्यमंत्री के बेटे उनसे पांच गुना ज्यादा अमीर

बिहार के मुख्यमंत्री के बेटे उनसे पांच गुना ज्यादा अमीर

बिहार के मुख्यमंत्री के बेटे उनसे पांच गुना ज्यादा अमीर

नई दिल्ली के द्वारका में एक सहकारी आवास समिति में नीतीश कुमार का एक आवासीय फ्लैट है

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास 75.36 लाख रुपये की चल-अचल संपत्ति है, जबकि उनके बेटे निशांत उनसे करीब पांच गुना ज्यादा अमीर हैं.

31 दिसंबर को बिहार सरकार की वेबसाइट पर अपलोड किए गए मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सहयोगियों की संपत्ति के विवरण के अनुसार, श्री कुमार के पास 29,385 रुपये नकद और लगभग 42,763 रुपये बैंक में जमा हैं, जबकि उनके बेटे निशांत के पास 16,549 रुपये नकद और रुपये में हैं। सावधि जमा (एफडी) या विभिन्न बैंकों में जमा में 1.28 करोड़।

श्री कुमार के पास 16.51 लाख रुपये की चल संपत्ति है जबकि उनकी अचल संपत्ति का कुल मूल्य लगभग 58.85 लाख रुपये है। उनके बेटे के पास 1.63 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है और उनकी अचल संपत्ति की कीमत करीब 1.98 करोड़ रुपये है।

मुख्यमंत्री के पास नई दिल्ली के द्वारका में एक सहकारी आवास समिति में एक आवासीय फ्लैट है, जबकि उनके बेटे के पास कल्याण बीघा और हकीकतपुर (नालंदा जिले में दोनों) और पटना के कंकरबाग में कृषि भूमि और आवासीय घर हैं।

घोषणा के अनुसार, श्री निशांत के पास उनके पैतृक गांव कल्याण बीघा में कृषि भूमि है। गांव में उनकी गैर कृषि भूमि भी है। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि उनके पास 1.45 लाख रुपये की 13 गाय और नौ बछड़े हैं।

नीतीश कुमार सरकार ने पहले सभी कैबिनेट मंत्रियों के लिए हर कैलेंडर वर्ष के आखिरी दिन अपनी संपत्ति और देनदारियों का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया था।

दोनों उपमुख्यमंत्रियों – तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी – ने भी अपनी संपत्ति और देनदारियों का विवरण घोषित किया है।

दिलचस्प बात यह है कि श्री कुमार के कैबिनेट सहयोगी भी मुख्यमंत्री से ज्यादा अमीर हैं। विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के संस्थापक मुकेश साहनी अपने मंत्रिमंडल के सबसे अमीर मंत्रियों की सूची में आते हैं।

वीआईपी बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार का हिस्सा है। पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री मुकेश साहनी के पास बैंकों में 23 लाख रुपये जमा हैं. उनके पास मुंबई में सात करोड़ रुपये से अधिक की तीन संपत्तियां हैं। उनके और उनकी पत्नी के पास भी एक-एक फ्लैट है।

.

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: