Saturday, August 13, 2022
Homeन्यूज़मेघालय ने 200 करोड़ रुपये के किसानों के लिए कल्याणकारी योजना शुरू...

मेघालय ने 200 करोड़ रुपये के किसानों के लिए कल्याणकारी योजना शुरू की

मेघालय ने 200 करोड़ रुपये के किसानों के लिए कल्याणकारी योजना शुरू की

मेघालय ने किसानों के लिए एक वित्तीय कार्यक्रम की घोषणा की है (प्रतिनिधि)

गुवाहाटी:

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने शुक्रवार को कहा कि एनपीपी के नेतृत्व वाली एमडीए सरकार ने एक समावेशी किसान कल्याण कार्यक्रम – फोकस – शुरू किया है जिससे 4.5 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की परिकल्पना राज्य सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण किसानों को हुई आर्थिक कठिनाई को ध्यान में रखते हुए की थी।

इस कार्यक्रम के माध्यम से, किसानों को “उत्पादक समूहों” के रूप में समूहीकृत किया जाता है और समूह के प्रत्येक सदस्य को 5,000 रुपये दिए जाएंगे। श्री संगमा ने कहा कि इस धन का उपयोग कृषि गतिविधियों को बढ़ाने के लिए बीज धन के रूप में किया जा सकता है।

इस कार्यक्रम के लिए अनुमानित 200 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं। मुख्यमंत्री पिछले तीन महीने में राज्य के कई जिलों और प्रखंडों का दौरा कर चुके हैं.

आज चोकपोट में FOCUS कार्यक्रम में, श्री संगमा ने 170 उत्पादक समूहों को उनकी खेती और उद्यमशीलता गतिविधियों को बढ़ाने के लिए 1.2 करोड़ रुपये की राशि के चेक वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने लोगों को सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी पहलों का उपयोग करने के लिए कहा और लोगों को स्वयं सहायता समूह और सहकारी समितियां बनाने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि दक्षिण गारो हिल्स के चोकपोट में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक मंजूर किए गए हैं।

.

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: