Tuesday, December 6, 2022
Homeन्यूज़यूपी की 57 सीटों पर वोट आज, गढ़ से चुनाव लड़ेंगे योगी...

यूपी की 57 सीटों पर वोट आज, गढ़ से चुनाव लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ: 10 तथ्य

यूपी की 57 सीटों पर वोट आज, गढ़ से चुनाव लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ: 10 तथ्य

उत्तर प्रदेश चुनाव 2022: मतों की गिनती 10 मार्च को होगी। (फाइल)

लखनऊ:
10 जिलों में फैली पूर्वी उत्तर प्रदेश की 57 सीटों पर आज अंतिम चरण के लिए मतदान होगा। प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं, जो गोरखपुर से अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

छठे चरण के मतदान पर आपकी 10-सूत्रीय चीट शीट इस प्रकार है:

  1. राज्य की 403 विधानसभा सीटों में से 292 के लिए मतदान पहले ही हो चुका है, अब राज्य के महत्वपूर्ण पूर्वांचल क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसमें 111 सीटें हैं- कुल सीटों का एक चौथाई से अधिक।

  2. 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 57 में से 46 सीटों पर जीत हासिल की थी. सीटें अंबेडकर नगर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया और बलिया में फैली हुई हैं।

  3. अपने गढ़ गोरखपुर से पांच बार सांसद रहे योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहरी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 2017 में, पार्टी विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल ने 60,000 वोटों के अंतर से सीट जीती थी।

  4. समाजवादी पार्टी ने भाजपा के पूर्व नेता दिवंगत उपेंद्र दत्त शुक्ला की पत्नी को मुख्यमंत्री के खिलाफ खड़ा किया है। आजाद समाज पार्टी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद भी इस सीट से मैदान में हैं।

  5. मुख्यमंत्री के इस बार चुनाव में होने से गोरखपुर संसदीय क्षेत्र की सभी नौ विधानसभा सीटों पर बड़ी जीत की उम्मीदें जगी हैं. 2017 में बीजेपी ने नौ में से आठ सीटें जीती थीं.

  6. इस चरण में परिणाम काफी हद तक अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) और अधिकांश पिछड़ी जातियों (एमबीसी) पर निर्भर करेगा, जिनका लगभग 30 सीटों पर प्रभाव है। निषाद पार्टी के साथ गठबंधन के कारण भाजपा को प्रभावशाली नाविक समुदाय से समर्थन मिलने की उम्मीद है।

  7. इसकी प्रमुख चुनौती, अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी, सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी पर निर्भर है, जिसका राजभरों और अन्य एमबीसी के बीच व्यापक समर्थन आधार है। एसबीएसपी ने आठ सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं.

  8. इस चरण में मुख्यमंत्री के अलावा प्रमुख उम्मीदवारों में तमकुही राज सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, फाजिलनगर सीट से समाजवादी पार्टी के स्वामी प्रसाद मौर्य और बांसडीह से नेता प्रतिपक्ष समाजवादी पार्टी के राम गोविंद चौधरी शामिल हैं।

  9. राज्य के मंत्री सूर्य प्रताप शाही पाथरदेव से, सतीश चंद्र द्विवेदी इटवा से, जय प्रताप सिंह बंसी से, श्री राम चौहान खजानी से और जय प्रकाश निषाद रुद्रपुर से चुनाव लड़ रहे हैं।

  10. उत्तर प्रदेश की बाकी 54 सीटों पर 7 मार्च को मतदान होगा. वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी.

.

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: