Wednesday, February 8, 2023
Homeहेल्थसर्दियां आ गई हैं! इन खाद्य पदार्थों से बढ़ाएं अपने बच्चों की...

सर्दियां आ गई हैं! इन खाद्य पदार्थों से बढ़ाएं अपने बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता

आपके बच्चे को अब अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है क्योंकि सर्दी आ रही है। क्या ऐसा हो सकता है कि आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली उतनी मजबूत नहीं है जितनी होनी चाहिए? फ्लू सबसे प्रचलित बीमारी है जो किसी भी बच्चे को पूरे सर्दियों में हो सकती है। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, बल्कि इसलिए कि फ्लू वायरस ठंड के मौसम में लंबे समय तक टिक सकता है।

इसे ध्यान में रखते हुए, फ्लू या किसी अन्य मौसमी संक्रमण को पकड़ने के जोखिम को कम करने के लिए उनकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करना अभी भी महत्वपूर्ण है। सुपरफूड्स अपने त्रुटिहीन पोषक मूल्य के कारण हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं। इस लेख में, हम आपके बच्चे के आहार में शामिल करने के लिए सबसे अच्छे सुपरफूड्स की सूची देते हैं ताकि सर्दियों का मौसम शुरू होते ही उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सके।

6 सुपरफूड्स इस सर्दी में आपको अपने बच्चे के आहार में जरूर शामिल करने चाहिए:

दही
जब बच्चों के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले भोजन की बात आती है तो दही आपकी खरीदारी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। यह प्रोबायोटिक्स से भरा होता है, जिसे आमतौर पर स्वस्थ बैक्टीरिया के रूप में जाना जाता है। यह पेट के स्वास्थ्य, पाचन और सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ाता है। यह कैल्शियम, विटामिन डी और पोटेशियम सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों का भरपूर स्रोत प्रदान करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपने बच्चों को बिना चीनी या परिरक्षकों के शुद्ध, सफेद दही दें।

मेवे
सर्दियों में, नट्स ऊर्जा और गर्मी दोनों का शानदार स्रोत हैं। अपने बच्चों को काजू, मूंगफली, बादाम, पिस्ता और अखरोट दें ताकि वे पूरे मौसम में स्वस्थ रहें। बच्चे नट्स खाना पसंद करते हैं, इसलिए आप स्वस्थ चयापचय को बनाए रखने के लिए स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ उन्हें अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

बीज
फाइबर, पॉलीअनसैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, साथ ही साथ कई अन्य खनिज और एंटीऑक्सिडेंट, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, चिया के बीज, तिल के बीज, और अलसी के बीज ग्रह पर सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं। ये बीज, जो विटामिन ई से भरपूर होते हैं, न केवल आपके बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं बल्कि रक्त शर्करा को कम करते हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और रक्तचाप को बनाए रखते हैं।

अंडे

अंडे का सेवन विटामिन और प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करता है और सर्दियों के दौरान संतुलित आहार में योगदान देता है। कई व्यंजनों, जैसे उबले अंडे, आमलेट, तली हुई सब्जियों के अंडे ब्रोकोली, गाजर, ब्रेड ऑमलेट आदि ने माताओं के बीच लोकप्रियता हासिल की है। अंडे को आप एग करी और बिरयानी में भी सर्व कर सकते हैं.

खट्टे फल
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ निस्संदेह खट्टे फल हैं। ये फल विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं और इसमें अंगूर, कीनू, मीठी नीबू, संतरे, क्लेमेंटाइन और नींबू शामिल हैं। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए सूक्ष्म पोषक तत्व बहुत महत्वपूर्ण है। पोटेशियम, बी विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फास्फोरस और मैग्नीशियम के अलावा, खट्टे फल भी पोटेशियम से भरपूर होते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी, पत्तेदार सब्जियां, जिन्हें आमतौर पर क्रुसिफेरस सब्जियों के रूप में संदर्भित किया जाता है, में ब्रोकोली, केल, पालक, फूलगोभी, और गोभी शामिल हैं, जो बच्चे की प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ हैं। इन सब्जियों में विटामिन ए, सी और के, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम समेत कई महत्वपूर्ण तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा, उनमें बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रदर्शन को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं।

सर्दियों के दौरान फ्लू और अन्य बीमारियों को पकड़ने की संभावना को कम करने के लिए इन प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को अपने बच्चे के दैनिक आहार में शामिल करना सुनिश्चित करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: