4.2 C
New York
Sunday, December 5, 2021

Buy now

Tesla Model Y के नए मॉडल की चीन में डिलीवरी शुरू, 3.7 सेकंड में पकड़ेगी 100km की स्‍पीड

टेस्‍ला की इलेक्ट्रिक कारों को लेकर चीन के लोगों में गजब की दीवानगी देखी जा रही है। टेस्‍ला, चीन में जितनी कारें तैयार करके मार्केट में उतारती है, वह तुरंत बिक जाती हैं। टेस्‍ला भी इससे उत्‍साहित है। दुनिया की इस सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक कार मैन्‍युफैक्‍चरर ने अब Tesla Model Y के हाई-परफॉर्मेंस मॉडल के पहले बैच की डिलीवरी चीन में शुरू कर दी है। Tesla Model Y की खूबियों पर बात करें, तो यह कार ड्यूल मोटर ऑल व्हील ड्राइव की मदद से जीरो किलोमीटर से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 3.7 सेकंड लगाती है और अधिकतम 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। 

Tesla Model Y के हाई-परफॉर्मेंस मॉडल की डिलीवरी की पुष्टि कंपनी ने अपने ऑफ‍िशियल वीबो अकाउंट पर की है। हाई-परफॉर्मेंस मॉडल की शुरुआती कीमत 3 लाख 89 हजार 900 युआन यानी करीब 45 लाख 47 हजार 846 रुपये है। NEDC स्‍टैंडर्ड के तहत यह कार 566 किलोमीटर की बैटरी लाइफ देती है। Tesla Model Y की तुलना इसके एंट्री लेवल मॉडल से करें, तो यह 1 लाख 11 हजार 900 युआन यानी करीब 13 लाख रुपये महंगी है।

यही नहीं, टेस्ला का यह हाई-परफॉर्मेंस मॉडल एक रेसिंग किट से लैस है, जिसमें 21 इंच के साइक्लोन टर्बाइन वील, कार्बन फाइबर स्पॉइलर, एडवांस ब्रेकिंग डिवाइस, एल्युमीनियम अलॉय पेडल और लोअर सस्‍पेंशन भी शामिल हैं।

हाल ही में टेस्ला की गीगा शंघाई प्रोडक्‍शन यूनिट रोजाना 1,000 Model Y की प्रोडक्‍शन कैपिसिटी तक पहुंच गई है। गीगा शंघाई में Model Y का प्रोडक्‍श रेट Model 3 की तुलना में ज्‍यादा है। Model 3 की 800 गाडि़यां रोज यहां तैयार हो रही हैं।

Tesla की सभी एंट्री-लेवल Model Y कार इस महीने की शुरुआत में चीन में बिक गई हैं। अब कोई कार एंट्री-लेवल मॉडल में बिकने के लिए नहीं बची है। कंपनी ने यह भी खुलासा किया है कि वह 2022 शुरू होने से पहले नए ऑर्डर डिलिवर नहीं कर पाएगी। कंपनी चीन में टेस्‍ला के कई मॉडल उतार रही है और लोग उनमें दिलचस्‍पी दिखा रहे हैं। कंपनी को उम्‍मीद है कि Tesla Model Y के हाई-परफॉर्मेंस मॉडल को लोगों का अच्‍छा रेस्‍पॉन्‍स मिलेगा। कंपनी ने यह नहीं बताया है कि उसे अबतक कितने ऑर्डर मिले हैं। हालांकि ये माना जा रहा है कि रेस्‍पॉन्‍स अच्‍छा है।

 

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,041FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles