3.4 C
New York
Sunday, December 5, 2021

Buy now

सिंगल चार्ज में 800km चलने वाले Tesla Cybertruck को मिली लगभग 6 लाख करोड़ रुपये की बुकिंग

Tesla ने 2019 में अपना इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक Cybertruck दुनिया के सामने पेश किया था। उस समय यह ट्रक कॉन्सेप्ट के रूप में दिखाया गया था। जहां एक ओर कंपनी के CEO एलन मस्क (Elon Musk) ने यह पहले ही इशारा दे दिया है कि साइबरट्रक के सकड़ों पर आने पर अभी और समय लगेगा, वहीं, दूसरी ओर कंपनी अभी भी साइबरट्रक की प्री-बुकिंग ले रही है। घोषणा के बाद से ही Tesla Cybertruck इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। अब, एक लेटेस्ट आंकड़े से पता चलता है कि साइबरट्रक को 12 लाख से ज्यादा रिज़र्वेशन मिल चुके हैं, जिनकी वैल्यू 80 बिलियन डॉलर (लगभग 5.96 लाख करोड़ रुपये) होती है।

Cybertruck की बुकिंग का यह आंकड़ा आधिकारिक नहीं है। इलेक्ट्रिक कार की खबरों पर नज़र रखने वाली वेबसाइट Electrek ने एक ऑनलाइन Cybertruck रिजर्वेशन ट्रैकर का हवाला देते हुए बताया कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV car) को 12,70,000 रिज़र्वेशन मिल चुके हैं। बता दें, इस ट्रैकर के अनुसार, मई 2021 के अंत तक इस कार को 10 लाख से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी थी। टेस्ला साइबरट्रक के कुल तीन मॉडल हैं और ट्रैकर के अनुसार, इसके डुअल मोटर और ट्राई मोटर मॉडल को सबसे ज्यादा बुकिंग मिली हैं। साइबरट्रक के इन दोनों ट्रिम्स की औसत कीमत, यानी 58,000 डॉलर को आकड़े में शामिल किया जाए, तो अभी तक 80 बिलियन डॉलर कीमत के साइबरट्रक बुक हो चुके हैं।

साइबरट्रक का डुअल मोटर ट्रिम सिंगल चार्ज में लगभग 483 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है और 4.5 सेकंड से कम समय में 0-97 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। इसकी टॉप स्पीड 195 किलोमीटर प्रति घंटा है। क्योंकि यह इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक है, इसलिए इसकी टो करने की क्षमता भी बहुत है। कंपनी का दावा है कि यह 10,000 पाउंड (4536 किलोग्राम) तक का वज़न खींच सकता है।

वहीं, ट्राई मोटर ट्रि सिंगल चार्ज में 800 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है और इसकी टॉप स्पीड 210 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह ट्रिम 0-97 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार मात्र 2.9 सेकंड में पकड़ सकता है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,041FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles