Friday, January 21, 2022
Homeहेल्थप्राकृतिक रूप से चिंता का इलाज कैसे करें(how treat anxiety naturally)

प्राकृतिक रूप से चिंता का इलाज कैसे करें(how treat anxiety naturally)

बहुत से लोगों को पुराना तनाव और चिंता होती है। वे घबराहट, आंदोलन, तनाव, दौड़ते दिल और सीने में दर्द जैसे लक्षणों का सामना करते हैं।

वास्तव में, चिंता सबसे आम मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों में से एक है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, हर साल 18 प्रतिशत से अधिक वयस्क चिंता विकारों से प्रभावित होते हैं।

कुछ मामलों में, एक अन्य स्वास्थ्य स्थिति, जैसे कि अतिसक्रिय थायरॉयड, एक चिंता विकार का कारण बन सकती है। एक सटीक निदान प्राप्त करने से यह सुनिश्चित हो सकता है कि किसी व्यक्ति को सर्वोत्तम उपचार प्राप्त हो।

इस लेख में, प्राकृतिक और घरेलू उपचारों की एक विस्तृत श्रृंखला के बारे में जानें जो तनाव और चिंता से निपटने में मदद कर सकते हैं।

चिंता और तनाव के लिए प्राकृतिक उपचार(how treat anxiety naturally)

how treat anxiety naturally प्राकृतिक उपचार आम तौर पर अधिक पारंपरिक चिकित्सा उपचारों के साथ उपयोग करने के लिए सुरक्षित होते हैं।

हालांकि, आहार में बदलाव और कुछ प्राकृतिक पूरक चिंता-रोधी दवाओं के काम करने के तरीके को बदल सकते हैं, इसलिए इन समाधानों को आजमाने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। डॉक्टर अन्य प्राकृतिक उपचारों की सिफारिश करने में भी सक्षम हो सकते हैं।

1. ध्यान

how treat anxiety naturally

ध्यान रेसिंग विचारों को धीमा करने में मदद कर सकता है, जिससे तनाव और चिंता को प्रबंधित करना आसान हो जाता है। योग के दौरान दिमागीपन और ध्यान सहित ध्यान शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला मदद कर सकती है।

चिकित्सा में माइंडफुलनेस-आधारित ध्यान तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। 2010 की एक मेटा-एनालिटिकल समीक्षा बताती है कि यह मूड और चिंता से संबंधित विकारों वाले लोगों के लिए अत्यधिक प्रभावी हो सकता है।

2. व्यायाम

how treat anxiety naturally

व्यायाम चिंता का इलाज करने में मदद कर सकता है।

व्यायाम चिंतित ऊर्जा को जलाने का एक शानदार तरीका है, और अनुसंधान इस उपयोग का समर्थन करता है।

उदाहरण के लिए, 12 यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षणों की 2015 की समीक्षा में पाया गया कि व्यायाम चिंता का इलाज हो सकता है। हालांकि, समीक्षा ने आगाह किया कि केवल उच्च गुणवत्ता का शोध ही यह निर्धारित कर सकता है कि यह कितना प्रभावी है।

व्यायाम तनावपूर्ण परिस्थितियों के कारण होने वाली चिंता से भी मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, 2016 के एक विश्वसनीय स्रोत के अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि व्यायाम धूम्रपान छोड़ने से संबंधित चिंता वाले लोगों को लाभ पहुंचा सकता है।

3. लेखन

how treat anxiety naturally

चिंता व्यक्त करने का एक तरीका खोजना इसे और अधिक प्रबंधनीय महसूस कर सकता है।

कुछ शोध बताते हैं कि जर्नलिंग और लेखन के अन्य रूप लोगों को चिंता से बेहतर तरीके से निपटने में मदद कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि रचनात्मक लेखन बच्चों और किशोरों को चिंता का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है।

4. विश्राम अभ्यास

कुछ लोग अनजाने में मांसपेशियों को तनाव देते हैं और चिंता के जवाब में जबड़े को जकड़ लेते हैं। प्रगतिशील विश्राम अभ्यास मदद कर सकते हैं।

एक आरामदायक स्थिति में लेटने की कोशिश करें और धीरे-धीरे प्रत्येक मांसपेशी समूह को सिकोड़ें और आराम करें, पैर की उंगलियों से शुरू होकर कंधों और जबड़े तक काम करें।

इसे भी पढ़े –नई मांओं की देखभाल के लिए एक्सपर्ट ने शेयर किए टिप्स

5. समय प्रबंधन रणनीतियाँ

कुछ लोगों को चिंता होती है अगर उनके पास एक साथ बहुत सारी प्रतिबद्धताएं होती हैं। इनमें परिवार, काम और स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियां शामिल हो सकती हैं। अगली आवश्यक कार्रवाई के लिए योजना बनाने से इस चिंता को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

प्रभावी समय प्रबंधन रणनीतियाँ लोगों को एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकती हैं। पुस्तक-आधारित योजनाकार और ऑनलाइन कैलेंडर मदद कर सकते हैं, जैसे कि मल्टीटास्क के आग्रह का विरोध कर सकते हैं।

कुछ लोग पाते हैं कि प्रमुख परियोजनाओं को प्रबंधनीय चरणों में तोड़ने से उन्हें उन कार्यों को कम तनाव के साथ पूरा करने में मदद मिल सकती है।

6. अरोमाथेरेपी

how treat anxiety naturally

सुगंधित पौधों के तेल तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ सुगंध दूसरों की तुलना में कुछ लोगों के लिए बेहतर काम करती हैं, इसलिए विभिन्न विकल्पों के साथ प्रयोग करने पर विचार करें।

लैवेंडर विशेष रूप से सहायक हो सकता है। 2012 के एक अध्ययन ने 45-55 आयु वर्ग की 67 महिलाओं में अनिद्रा पर लैवेंडर के साथ अरोमाथेरेपी के प्रभावों का परीक्षण किया। परिणाम बताते हैं कि अरोमाथेरेपी अल्पावधि में हृदय गति को कम कर सकती है और लंबी अवधि में नींद की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है।

7. कैनाबीडियोल तेल

सीबीडी तेल मारिजुआना संयंत्र से आता है।

कैनबिडिओल (सीबीडी) तेल भांग, या मारिजुआना, पौधे का व्युत्पन्न है।

मारिजुआना के अन्य रूपों के विपरीत, सीबीडी तेल में टेट्राहाइड्रोकैनाबिनोल या टीएचसी नहीं होता है, जो वह पदार्थ है जो “उच्च” बनाता है।

सीबीडी तेल कई वैकल्पिक स्वास्थ्य देखभाल की दुकानों में डॉक्टर के पर्चे के बिना आसानी से उपलब्ध है। प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि इसमें चिंता और घबराहट को कम करने की महत्वपूर्ण क्षमता है।

8. हर्बल सप्लीमेंट

हर्बल चाय की तरह, कई हर्बल सप्लीमेंट चिंता को कम करने का दावा करते हैं। हालाँकि, बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण इन दावों का समर्थन करते हैं।

एक डॉक्टर के साथ काम करना महत्वपूर्ण है जो हर्बल सप्लीमेंट्स और अन्य दवाओं के साथ उनकी संभावित बातचीत के बारे में जानकार है।

9. हर्बल चाय

how treat anxiety naturally

कई हर्बल चाय चिंता और नींद को कम करने में मदद करने का वादा करती हैं।

कुछ लोगों को चाय बनाने और पीने की प्रक्रिया सुखदायक लगती है, लेकिन कुछ चाय का मस्तिष्क पर अधिक सीधा प्रभाव पड़ सकता है जिसके परिणामस्वरूप चिंता कम हो जाती है।

2018 के एक छोटे से परीक्षण के परिणाम बताते हैं कि कैमोमाइल कोर्टिसोल के स्तर को बदल सकता है, एक तनाव हार्मोन।

10. जानवरों के साथ समय

पालतू जानवर साहचर्य, प्यार और समर्थन प्रदान करते हैं। 2018 में प्रकाशित शोध ने पुष्टि की कि पालतू जानवर चिंता सहित विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

जबकि बहुत से लोग बिल्लियों, कुत्तों और अन्य छोटे स्तनधारियों को पसंद करते हैं, एलर्जी वाले लोग यह जानकर प्रसन्न होंगे कि पालतू जानवर को सहायता प्रदान करने के लिए प्यारे होना पड़ता है।

2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि क्रिकेट की देखभाल करने से वृद्ध लोगों में मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

जानवरों के साथ समय बिताने से आघात से जुड़ी चिंता और तनाव भी कम हो सकता है। 2015 की व्यवस्थित समीक्षा के परिणाम बताते हैं कि घोड़ों के साथ संवारने और समय बिताने से इनमें से कुछ प्रभावों को कम किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: